Mahindra Scorpio-N vs Hyundai Alcazar: दमदार SUV और प्रीमियम 7-सीटर में कौन है बेहतर?

Mahindra Scorpio-N vs Hyundai Alcazar: दमदार SUV और प्रीमियम 7-सीटर में कौन है बेहतर?

भारतीय कार बाजार में 7-सीटर SUV सेगमेंट की लोकप्रियता आसमान छू रही है। इस सेगमेंट में दो ऐसे नाम हैं जो ग्राहकों को अपनी-अपनी खूबियों से लुभाते हैं - एक है 'बिग डैडी ऑफ SUVs' कही जाने वाली महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन (Mahindra Scorpio-N) और दूसरी है फीचर्स से भरपूर प्रीमियम कार हुंडई अल्काज़ार (Hyundai Alcazar)

ये दोनों गाड़ियां अपने आप में बेहतरीन हैं, लेकिन इनकी पहचान और प्राथमिकताएं बिल्कुल अलग हैं। एक तरफ स्कॉर्पियो-एन अपनी दमदार परफॉर्मेंस, ऑफ-रोड क्षमता और मस्कुलर लुक के लिए जानी जाती है, तो वहीं अल्काज़ार अपने प्रीमियम इंटीरियर, शानदार फीचर्स और आरामदायक शहरी राइड के लिए पसंद की जाती है। आइए, इन दोनों की हर पहलू पर तुलना करें ताकि आप अपने लिए सही गाड़ी चुन सकें।

1. डिज़ाइन और लुक (Design & Looks)

  • महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन: स्कॉर्पियो-एन का डिज़ाइन बोल्ड, बॉक्सी और मस्कुलर है। इसकी ऊंची बोनट लाइन, क्रोम ग्रिल और दमदार स्टांस इसे सड़क पर एक जबरदस्त रोड प्रेजेंस देते हैं। यह एक पारंपरिक SUV की तरह दिखती है, जिसे देखकर ही मजबूती का एहसास होता है। अगर आपको दबंग और कमांडिंग लुक पसंद है, तो स्कॉर्पियो-एन आपको पहली नज़र में ही भा जाएगी।
  • हुंडई अल्काज़ार: अल्काज़ार का डिज़ाइन बहुत ही शार्प, मॉडर्न और एलिगेंट है। यह क्रेटा पर आधारित है, लेकिन लंबी होने की वजह से इसका साइड प्रोफाइल काफी आकर्षक लगता है। इसमें हुंडई की सिग्नेचर ग्रिल, स्लीक LED हेडलैंप्स और प्रीमियम फिनिश है। यह एक शहरी SUV की तरह दिखती है जो स्टाइल और क्लास का प्रतीक है।

निष्कर्ष: लुक व्यक्तिगत पसंद का मामला है। जिन्हें रॉ पावर और दबंगई पसंद है, वे स्कॉर्पियो-एन चुनेंगे। जिन्हें सोफिस्टिकेटेड और मॉडर्न लुक चाहिए, वे अल्काज़ार की ओर जाएंगे।

2. इंजन और परफॉर्मेंस (Engine & Performance)

यहीं पर इन दोनों गाड़ियों का सबसे बड़ा अंतर सामने आता है।

  • महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन:
    • इंजन: इसमें 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल (203 PS पावर) और 2.2-लीटर डीज़ल इंजन (175 PS पावर) का विकल्प मिलता है।
    • ड्राइवट्रेन: यह एक लैडर-फ्रेम चेसिस पर बनी है और इसमें रियर-व्हील ड्राइव (RWD) स्टैंडर्ड आता है। साथ ही, इसमें 4x4 (4XPLOR) का भी विकल्प है, जो इसे असली ऑफ-रोडर बनाता है।
    • अनुभव: इसका इंजन बहुत पावरफुल है। हाईवे पर यह बेहद स्थिर रहती है और खराब रास्तों को आसानी से पार कर लेती है। लैडर-फ्रेम चेसिस की वजह से यह ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर बहुत आरामदायक है, हालांकि मोड़ पर थोड़ा बॉडी-रोल महसूस हो सकता है।
  • हुंडई अल्काज़ार:
    • इंजन: इसमें 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल (160 PS पावर) और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन (116 PS पावर) का विकल्प है।
    • ड्राइवट्रेन: यह मोनोकॉक चेसिस पर बनी है और फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD) के साथ आती है।
    • अनुभव: अल्काज़ार का इंजन बहुत रिफाइंड और शांत है। शहर में चलाने के लिए यह बेहद आरामदायक है। इसका स्टीयरिंग हल्का है और मोनोकॉक चेसिस की वजह से इसका हैंडलिंग बिल्कुल कार जैसा है, जिससे यह तेज गति और मोड़ पर भी स्थिर रहती है।

निष्कर्ष: अगर आपको पावर, टॉर्क और ऑफ-रोडिंग क्षमता चाहिए तो स्कॉर्पियो-एन बेजोड़ है। अगर आपकी प्राथमिकता आरामदायक शहरी ड्राइविंग और स्मूथ परफॉर्मेंस है, तो अल्काज़ार बेहतर विकल्प है।

3. इंटीरियर और फीचर्स (Interior & Features)

इस मामले में हुंडई अल्काज़ार बाजी मार लेती है।

  • हुंडई अल्काज़ार: अल्काज़ार का केबिन फीचर्स से भरा हुआ है।
    • पैनोरमिक सनरूफ
    • वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स (हवादार सीटें)
    • 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
    • 10.25-इंच का फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले
    • Bose का प्रीमियम साउंड सिस्टम
    • एयर प्यूरीफायर और 360-डिग्री कैमरा
    • दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट्स के साथ वायरलेस चार्जर
  • महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन: स्कॉर्पियो-एन का इंटीरियर पिछली स्कॉर्पियो से कहीं ज्यादा प्रीमियम और आधुनिक है, लेकिन फीचर्स की लिस्ट में यह अल्काज़ार से पीछे है।
    • सिंगल-पेन सनरूफ
    • 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
    • सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
    • Sony का 3D साउंड सिस्टम
    • कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (AdrenoX)
    • वायरलेस चार्जिंग

निष्कर्ष: अगर आपके लिए फीचर्स पहली प्राथमिकता हैं, तो अल्काज़ार एक स्पष्ट विजेता है।

4. स्पेस और कम्फर्ट (Space & Comfort)

  • पहली और दूसरी पंक्ति: दोनों ही गाड़ियों में आगे की सीटें आरामदायक हैं। स्कॉर्पियो-एन की ऊंची सीटिंग पोजीशन एक कमांडिंग व्यू देती है। अल्काज़ार की कैप्टन सीट्स दूसरी पंक्ति में एक शानदार अनुभव देती हैं।
  • तीसरी पंक्ति: यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है। स्कॉर्पियो-एन की तीसरी पंक्ति अल्काज़ार की तुलना में थोड़ी ज्यादा चौड़ी और आरामदायक है। इसमें वयस्क भी छोटी दूरी के लिए बैठ सकते हैं। वहीं, अल्काज़ार की तीसरी पंक्ति मुख्य रूप से बच्चों के लिए ही उपयुक्त है।
  • बूट स्पेस: तीसरी पंक्ति की सीटें ऊपर होने पर दोनों ही गाड़ियों में बूट स्पेस बहुत कम मिलता है।

5. सुरक्षा (Safety)

  • महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन: सुरक्षा के मामले में स्कॉर्पियो-एन एक चैंपियन है। इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है, जो इसे भारत की