Tata Signa 4221.T एक 42T GVW (ग्रॉस व्हीकल वेट) मल्टी-एक्सल, 14-टायर वाला रिगिड हॉलिज ट्रक है। यह लंबी दूरी और भारी लोड ढोने के लिए बनाया गया है। बीएस6 टर्बो-डीज़ल इंजन, मैनुअल गियरबॉक्स, सुरक्षित ब्रेकिंग और आरामदायक Signa स्लीपर केबिन के साथ आता है। यह ट्रक विभिन्न तरह के माल—जैसे सीमेंट, टैंकर, मार्केट लोड, पार्सल/ई‑कॉमर्स और इंडस्ट्रियल गुड्स—के लिए लोकप्रिय है।
झलक में मुख्य बातें
- 42T GVW, मल्टी-एक्सल 14-टायर रिगिड हॉलिज ट्रक
- ~210 hp बीएस6 टर्बो-डीज़ल इंजन (वैरिएंट/साल के अनुसार अलग हो सकता है)
- मैनुअल गियरबॉक्स
- Signa स्लीपर केबिन; AC विकल्प के तौर पर
- टेलीमैटिक्स: Tata Fleet Edge सपोर्ट
- एयर ब्रेक्स + ABS से बेहतर सुरक्षा और नियंत्रण
- लिफ्ट एक्सल: हल्के/आंशिक लोड में बेहतर फ्यूल-इफिशिएंसी और कम टायर घिसावट
- उपयोग: सीमेंट, टैंकर, मार्केट लोड, पार्सल/ई‑कॉमर्स, इंडस्ट्रियल माल
स्पेसिफिकेशन एक नजर में
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पहलू |
जानकारी |
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सेगमेंट |
42T रिगिड हॉलिज (14-टायर) |
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इंजन |
~210 hp बीएस6 टर्बो-डीज़ल |
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ट्रांसमिशन |
मैनुअल गियरबॉक्स |
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केबिन |
Signa स्लीपर केबिन, AC वैकल्पिक |
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ब्रेकिंग |
एयर ब्रेक्स विथ ABS |
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टेलीमैटिक्स |
Tata Fleet Edge (रीयल-टाइम मॉनिटरिंग/रिपोर्टिंग) |
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एक्सल/टायर |
मल्टी-एक्सल कॉन्फिगरेशन, लिफ्ट एक्सल के साथ |
नोट: फीचर/स्पेसिफिकेशन वैरिएंट और मॉडल-वर्ष के हिसाब से बदल सकते हैं। खरीदी से पहले डीलर/ब्रोशर से पुष्टि करें।
प्रदर्शन और पावरट्रेन
- ~210 hp बीएस6 टर्बो-डीज़ल इंजन भारी लोड खींचने के लिए उपयुक्त है।
- मैनुअल गियरबॉक्स कंट्रोल्ड शिफ्टिंग देता है, जो पहाड़ी/हाईवे दोनों रूट पर कॉन्फिडेंस बढ़ाता है।
- मल्टी-एक्सल सेटअप भार को समान रूप से वितरित करता है, जिससे स्थिरता और टायर-लाइफ बेहतर रहती है।
केबिन, आराम और उत्पादकता
- Signa स्लीपर केबिन लंबी दूरी की ड्राइविंग के लिए बनाया गया है—बैठने/सोने की अच्छी स्पेस।
- एर्गोनोमिक सीटें और उपयोगी स्टोरेज—ड्राइवर की थकान कम करने में मददगार।
- AC को वैकल्पिक रूप में चुना जा सकता है।
- Tata Fleet Edge टेलीमैटिक्स से फ्लीट मैनेजर को वाहन की हेल्थ, लोकेशन और ड्राइविंग पैटर्न की जानकारी मिलती है—ऑपरेशन अधिक पारदर्शी और कुशल बनता है।
सुरक्षा और नियंत्रण
- एयर ब्रेक्स के साथ ABS—इमरजेंसी में बेहतर ब्रेकिंग और व्हील-लॉक कम।
- 14-टायर मल्टी-एक्सल सेटअप हाई-स्पीड और भारी लोड पर स्थिरता बढ़ाता है।
- लिफ्ट एक्सल: हल्का/बैक-लोड कम होने पर एक्सल उठाकर रोलिंग रेसिस्टेंस घटता है—इंधन और टायर पर खर्च कम, TCO (कुल स्वामित्व लागत) बेहतर।
किन कामों के लिए उपयुक्त?
- सीमेंट/क्लिंकर और बिल्डिंग मैटेरियल
- टैंकर (तरल पदार्थ), इंडस्ट्रियल केमिकल/ऑयल
- मार्केट लोड, एफएमसीजी, स्टील/हार्डवेयर
- पार्सल/ई‑कॉमर्स लाइनहॉल और हब‑टू‑हब मूवमेंट
- इंडस्ट्रियल गुड्स और जनरल कार्गो
ऑपरेशन और TCO टिप्स
- आंशिक लोड पर लिफ्ट एक्सल का उपयोग करें—फ्यूल और टायर खर्च में बचत।
- सही टायर प्रेशर और समय पर व्हील-अलाइनमेंट—टायर लाइफ बढ़ती है।
- निर्धारित सर्विस इंटरवल का पालन—इंजन और ब्रेकिंग परफॉर्मेंस स्थिर रहता है।
- Tata Fleet Edge रिपोर्ट्स देखकर आइडलिंग, ओवर‑स्पीड और रूट प्लानिंग सुधारें।
खरीदते समय क्या देखें
- आपका रूट प्रोफाइल: हाईवे/घाट/शहर—गियर-रेटियो और केबिन विकल्प उसी अनुसार चुनें।
- कार्गो का प्रकार और औसत लोड—उचित बॉडी/टायर कॉन्फिगरेशन चुनें।
- सर्विस नेटवर्क और स्पेयर उपलब्धता—डाउनटाइम कम रखने के लिए जरूरी।
- वारंटी, AMC/फुल-मेंटेनेंस पैक और इंश्योरेंस—TCO को अनुमानित रखने में मददगार।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)
- क्या AC स्टैंडर्ड है? केबिन AC आम तौर पर वैकल्पिक होता है; वैरिएंट के अनुसार बदल सकता है।
- लिफ्ट एक्सल का सबसे बड़ा फायदा? हल्के या खाली रिटर्न पर फ्यूल-सेविंग और टायर-घिसावट कम—TCO बेहतर।
- माइलेज कितना देता है? माइलेज रूट, लोड, ड्राइविंग और मेंटेनेंस पर निर्भर करता है; सही प्रैक्टिस अपनाने से बेहतर रिटर्न मिलता है।
- क्या यह ट्रैक्टर-ट्रेलर है? नहीं, यह रिगिड हॉलिज (फिक्स्ड बॉडी) ट्रक है।
अगर आप अपना शहर, रूट और कार्गो टाइप बताएँ, तो मैं आपके उपयोग के अनुसार पेलोड, माइलेज अपेक्षा और अनुमानित कॉस्ट ब्रेकअप भी बता दूँगा।
